15 करोड़ में बनेगा अंतरराष्ट्रीय स्तर का ऑडिटोरियम और खेल मैदान, क्रिकेट, फूटबॉल, जीम, कबड्डी, खोखो जैसे गेम्स के लिए होगा मैदान

बिलासपुर। जिले के खिलाड़ियों के सपने को उड़ान देने की तैयारी शुरू हो चुकी है। नगर निगम द्बारा शहर के खिलाड़ियों को मैदान की समस्या से छूटकारा दिलाने 15 करोड़ रुपए के लगात से गांधी चौक गावर्मेंट स्कूल के पास अंतरराष्ट्रीय स्तर का खेल मैदान और ऑडिटोरियम के साथ स्पोर्टस् भवन का निर्माण होने वाला है। इसके लिए महापौर रामशरण यादव व सभापति शेख नजीरूद्दीन ने भूमिपूजन किया है।

12 एकड़ में बनने वाले इस खेल मैदान के प्रोजेक्ट में एक ही जगह क्रिकेट, फूटबॉल, कबड्डी, खोखो, वॉलीवाल सहित अन्य खेलों के लिए ग्राउंड उपलब्ध होगा। मैदान आधुनिक राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय खेल प्रतिस्पर्धाओं के मुताबिक तैयार की जाएगी। साथ ही स्थानीय खिलाड़ियों को इस स्टेडियम में खेलने और अभ्यास का मौका मिलेगा। जिससे उनकी प्रतिभा और निखरकर सामने आएगी। अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुसार मल्टीपर्पज गवर्मेंट स्कूल के पास अंतरराष्ट्रीय स्तर का ख्ोल मैदान और ऑडिटोरियम का निर्माण कराया जाएगा। इस दौरान एमआईसी सदस्य राजेश शुक्ला, अजय यादव, पार्षद बंधू मौर्य, कार्यपालनयंत्री पीके पंचायती, जोन कमिश्नर प्रवीण शुक्ला, लल्लू कश्यप, दिलीप कक्कड़ सहित जनप्रतिनिधी और नगर निगम के अधिकारी कर्मचारी मौजूद रहें।

00 खेल को मिलेगा बढ़ावा, खिलाड़ियों की समस्या होगी दूर: महापौर
महापौर रामशरण यादव ने बताया कि वर्तमान में जिले के खिलाडिèयों को प्रैक्टिस के लिए मैदान नहीं मिल पाते ऐसे में उन्हें अपने हुनर को निखारने में समस्या आती है। 15 करोड़ की लगात से 12 एकड़ में इस मैदान और ऑडिटोरियम के बन जाने से खिलाड़ियों की समस्या दूर होगी। जिले से बड़ी संख्या में खिलाड़ी राष्ट्रीय स्तर पर निकलेंगे। सर्व सुविधायुक्त स्टेडियम बन जाने के बाद यहां अंतरराष्ट्रीय स्तर के मुकाबले भी हो इस माप दंड के अनुरूप इसका निर्माण कराया जाएगा।
00 12० बाय 9० मीटर का मैदान और पवेलियन
स्टेडियम और ऑडिटोरियम बनाने के लिए प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। स्टेडियम में 12० बाय 9० मीटर का बाड़ा मैदान होगा। इसमें क्रिकेट, फुटबॉल जैसे बड़े गेम के होगे। वहीं जी प्लस 3 का खेल भवन निर्माण कराया जाएगा। प्रथम तल में टेबल टेनिस, द्बितिय में बैडमेंटन कोर्ट, तीसरे मंजील में योगा, जीम, खोखो और कबड्डी, बास्केट और वालीवाल के कार्ट बनेगे। साथ ही मैंदान में 2००० से अधिक दर्शकों के बैठने की सुविधा और पवेलियन का भी निर्माण कराया जाएगा। इसके अलावा भवन में हॉस्टिल भी निर्माण कराया जाएगा। जहां खिलाड़ी रूक सकें। कैंटिन की भी सुविधा रहेगी।
00 चारो ओर रोड और ड्रेनेज सिस्टम
इस आधुनिक मैदान के चारो ओर रोड़ होगी। पार्किंग की सुविधा रहेगी इसके साथ ही साफ सफाई के लिए ग्राउंड के अंदर ही ड्रेनेज सिस्टम भी बनाया जाएगा। जहां से साफ सफाई सहित पानी वहां से निकलकर कतियापरा के पास के नाले में निकासी होगी। मैदान का निर्माण जल्द ही शुरू होगा इसके लिए टेंडर भी निगम ने जारी कर दिया है।

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments