विधायक निधि से स्वीकृत कार्य 31 दिसंबर तक पूर्ण करने के निर्देश, कमिश्नर ने विधायकों की मौजूदगी में कलेक्टरों की की बैठक

बिलासपुर। कमिश्नर डॉ. संजय अलंग ने विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र विकास योजना (विधायक निधि) के अंतर्गत अब तक स्वीकृत तमाम कार्यों को इस साल 31 दिसम्बर तक हर हाल में पूर्ण कर लेने को कहा है। डॉ. अलंग आज वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिये संभाग के सभी विधायकों एवं जिला कलेक्टरों की संयुक्त बैठक को सम्बोधित करते हुए अधिकारियों को इस आशय के निर्देश दिये। उल्लेखनीय है कि वर्ष 2018-19 से लेकर 2022-23 तक लगभग 4 वर्षों में अब तक 209 करोड़ रूपये के 5263 कार्य स्वीकृत किये गये है। संभाग के अंतर्गत शामिल छह जिलों के 24 विधायकों की अनुशंसा के आधार पर ये काम स्वीकृत हुये हैं।
कमिश्नर डॉ. अलंग ने बैठक में जिले एवं विधानसभा वार कार्यों की प्रगति की समीक्षा की। विधायकों से भी योजना के कामों को लेकर उनके अनुभव साझा किये। बैठक में बताया गया कि अब तक स्वीकृत 5263 कार्यों में से 3615 काम पूर्ण हो चुके हैं। शेष में से 1134 काम प्रगतिरत एवं 485 कार्य अप्रारंभ एवं 29 काम निरस्त किये गये हैं। उन्होंने अब तक शुरू नहीं किये जा सके कामों की अलग से समीक्षा कर शुरू हो सकने वाले कामों को एक सप्ताह में प्रारंभ करने अथवा निरस्त कर दूसरे कामों की अनुशंसा संबंधित विधायकों से लेने को कहा है। डॉ. अलंग ने कहा कि जनता की मांगों पर छोटे-छोटे काम इस योजना में स्वीकृत किये जाते हैं। रंगमंच, सामुदायिक भवन, अतिरिक्त कक्ष, सीसी रोड आदि लोक महत्व के काम शामिल होते हैं।
डॉ. अलंग ने कहा कि विधायक निधि के कामों की प्रशासकीय स्वीकृति एवं पूर्ण कराने में विलंब नहीं किये जाने चाहिये। विधायकों की अनुशंसा अथवा प्रस्ताव में यदि किसी स्तर परकोई विसंगति मालूम पड़ती है, तो अधिकारी तत्काल उनकी जानकारी में लाकर इसका समाधान करें। जिला योजना एवं सांख्यिकी अधिकारी ने बैठक में बताया कि चालू वित्तीय वर्ष से विधायक निधि की राशि बढ़ाकर 4 करोड़ रूपये कर दी गई है। विधानसभा अध्यक्ष एवं बिल्हा विधायक धरमलाल कौशिक, मस्तूरी विधायक डॉ. कृष्णमूर्ति बांधी, बेलतरा विधायक रजनीश कुमार सिंह, जैजेपुर विधायक श्री केशव चंद्रा, मरवाही विधायक डॉ.के.आर.धु्रव ने बैठक में वर्चुअली शामिल होकर योजना के बेहतर क्रियान्वयन के लिए महत्वपूर्ण सुझाव दिये। बैठक में जिला कलेक्टर सौरभकुमार, डिप्टी कमिश्नर अखिलेश साहू, श्रीमती अर्चना मिश्रा, जिला योजना एवं साख्यिकी अधिकारी सुरेश कश्यप उपस्थित थे।

Author Profile

नीरजधर दीवान
नीरजधर दीवान
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments