6 रूटों पर दौड़ने लगीं सिटी बसें, महापौर, सभापति, स्मार्ट सिटी के एमडी दुदावत व आयुक्त जैन ने दिखाई हरी झंडी

बिलासपुर। करीब पौने तीन साल के बाद सोमवार से शहर की सड़कों पर फिर से सिटी बसें दौड़ने लग गई हैं। मेयर रामशरण यादव, सभापति श्ोख नजीरुद्दीन, स्मार्ट सिटी के एमडी कुणाल दुदावत व आयुक्त वासु जैन ने दोपहर 2.30 बजे छह रूटों की बसों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इसके साथ ही नागरिकों को रियायती दर पर सफर करने की सुविधा एक बार फिर से मिल गई है।
नगर निगम के सिटी बस डिपो में 50 सिटी बसें हैं। करीब पौने तीन साल पहले ठेका कंपनी ने बसों का संचालन करने से हाथ खड़े कर दिए थ्ो। जिला अर्बन सोसाइटी ने इन बसों को फिर से शुरू कराने के लिए भारी जद्दोजहद की, लेकिन कोई भी कंपनी बस चलाने को तैयार नहीं हो रही थी। अंतत: मेयर श्री यादव ने पब्लिक सुविधा से जुड़ी सिटी बसों को फिर से सड़क पर दौड़ाने की पहल की। उनके निर्देश पर निगम आयुक्त रहे अजय त्रिपाठी लगातार कई कंपनियों से बसों का ठेका लेने के लिए संपर्क करते रहे। इस बीच उनका तबादला हो गया। उनके स्थान पर आईएएस अफसर श्री दुदावत ने आयुक्त का कार्यभार संभाला। मेयर श्री यादव ने उन्हें भी अपनी मंशा से अवगत कराया और बताया कि जब यहां सिटी बसें चलती थीं, तब नागरिकों को बड़ी राहत मिलती थी। सिटी बसें बंद होने से अन्य वाहनों में शहर में ही सफर करने में 100-150 रुपए लग जाते हैं। इससे पब्लिक की जेब पर ज्यादा भार पड़ रहा है। आईएएस अफसर श्री दुदावत ने सिटी बसों को फिर से शुरू कराने को एक मिशन की तरह लिया। उन्होंने प्रदेश की कई कंपनियों से संपर्क साधा। अंतत: रायपुर की कंपनी सन मेगा वेंचर्स ने बसों का संचालन करने का जिम्मा अपने हाथों में ले लिया है। पहले जो कंपनी बसें चलवा रही थीं, उस कंपनी के सारे कर्मचारी चले गए हैं। अलबत्ता, नई कंपनी के ड्राइवर-कंडक्टर को रूटों की जानकारी देने के लिए पिछले दिनों बसों का ट्रॉयल कराया गया था। मेयर श्री यादव व सभापति नजीरुद्दीन ने सोमवार को सिटी बस डिपो में पूजा-अर्चना कर छह रूट की बसों को हरी झंडी दिखाई।
00 सभापति ने संभाली स्टेयरिंग, मेयर, एमआईसी सदस्य, एमडी व आयुक्त ने की सैर
सिटी बस को हरी झंडी दिखाने के बाद सभापति नजीरुद्दीन ने एक बस की स्टेयरिंग संभाली। बगल की सीट पर मेयर श्री यादव बैठे थ्ो। अंदर की सीटों पर एमडी श्री दुदावत, आयुक्त श्री जैन, एमआईसी सदस्य राजेश शुक्ला, अजय यादव, परदेशी राज, मनीष गढ़ेवाल, पार्षद सुरेश टंडन, सीताराम जायसवाल, श्याम पटेल बैठे हुए थ्ो। सभापति ने सभी को बैठाकर पूरे डिपो की सैर कराई।
00 9० दिन में सभी बसें चलने लगेंगी
नगर निगम की 50 में से 6 बसों का संचालन शुरू हो गया है। ठेका कंपनी के डायरेक्टर अरुण उपाध्याय ने बताया कि एग्रीमेंट के अनुसार 45 दिन के भीतर 25 और बसों को शुरू किया जाएगा। फिर 45 दिनों के अंदर श्ोष 19 बसें सड़कों पर दौड़ने लगेंगी। पौने तीन साल से एक ही जगह पर खड़े रहने से बसों की हालत खराब हो गई है। इसलिए उसे सुधरवाने में थोड़ा समय लग रहा है।
00 इन रूटों पर दौड़ रहीं बसें
० रेलवे स्टेशन से खूंटाघाट
० रेलवे स्टेशन से कोटा
० रेलवे स्टेशन से तखतपुर
० रेलवे स्टेशन से मल्हार
० रेलवे स्टेशन से खूंटाघाट
० रेलवे स्टेशन से बिल्हा
वर्जन
शहर में सिटी बस का संचालन फिर से शुरू हो गया है। अभी 6 रूटों पर बसें चल रही हैं। तीन माह के अंदर पहले की तरह सभी रूटों पर 50 बसें दौड़ने लगेंगी। सिटी बस शुरू होने से गरीब और मध्यम वर्ग के नागरिकों के अलावा कामकाजी लोगों को बड़ी राहत मिली है। अंतिम पंक्ति के व्यक्ति को भी राहत पहुंचाने का हमारा प्रयास रहता है।
रामशरण यादव, महापौर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *