वार्षिक निरीक्षण में जशपुर पहुंचे IG, स्टाफ की समस्याओं का किया निराकरण, पुलिसकर्मियों को किया पुरस्कृत

जशपुर। पुलिस अधीक्षक कार्यालय जशपुर व पुलिस लाईन जशपुर के वार्षिक निरीक्षण में पहुँचे बिलासपुर व सरगुजा रेंज के आईजी रतन लाल डांगी ने एसपी ऑफिस व रक्षित केंद्र के सभी शाखाओं का निरीक्षण किया,और परेड की सलामी ली। इस दौरान अच्छे टर्नआउट वाले कार्यकुशल कर्मचारियों को ईनाम से पुरस्कृत तो किया हि साथ हि पुलिस के अधिकारी कर्मचारियों को परिवार, स्वास्थ्य व वितीय प्रबंधन के गुर भी सिखाते हुए नई चीजें सीखने हेतु प्रोत्साहित भी किया।

आज पुलिस महानिरीक्षक श्री डांगी पुलिस अधीक्षक कार्यालय जशपुर व रक्षित केंद्र जशपुर के वार्षिक निरीक्षण में पहुँचे थे। रक्षित केंद्र जशपुर के परेड ग्राउंड में उन्हें कमांडर विमलेश कुमार देवांगन के नेतृत्व में सलामी दी गई। सलामी पश्चात आईजी ने परेड का निरीक्षण किया और अच्छे टर्न आउट वाले पुलिसकर्मियों को पुरस्कृत किया। इसके बाद श्री डांगी ने शासकिय वाहनों का निरीक्षण किया, वाहनो के बेहतर रख-रखाव के लिये वाहन शाखा प्रभारी सुबेदार सौरभ चन्द्राकर व सम्बंधित वाहन चालकों को नगद ईनाम दिया। इसके बाद आईजी ने रक्षित केंद्र जशपुर परिसर में 5 लाख रुपये की लागत से निर्मित डॉग कैनल हाउस एवम डीएमएफ मद से स्वीकृत 2 लाख रु की लागत से यातायात पुलिस हेतु स्टाफ़र का लोकापर्ण किया। आईजी के दौरे व निरीक्षण में पुलिस अधीक्षक जशपुर विजय अग्रवाल (आईपीएस) कमांडेंट सीआरपीएफ 81 वी बटालियन संजीव कुमार, एडिशनल एसपी जशपुर उनैजा खातून अंसारी, एसडीओपी जशपुर राजेन्द्र परिहार, एसडीओपी कुनकुरी मनीष कुँवर, अजाक डीएसपी हरिचरण सिंग आदि उपस्थित थे।

00 लगाया दरबार-कहा वर्दी पर करें गर्व
आईजी श्री डांगी ने पुलिस कर्मियों व अधिकारियों की समस्याओं के समाधान के लिए दरबार लगाया और उनकी समस्याओं से रूबरू हुए। इस दौरान कई पुलिस कर्मियों की समस्याओं का निराकरण किया। शासन स्तर के कई प्रकरणो को निवारण के लिए शासन को भेजने की बात आईजी ने कही। इसके अलावा आईजी ने उपस्थित अधिकारीयो कर्मचारियों को कहा कि “वर्दी पर गर्व करना चाहिए, वर्दी का सम्मान करना चाहिए”। पुलिस को उत्तम आचरण, अच्छा चरित्र एवं व्यवहार करे, समाज के लिए आदर्श हो, इस पर खरा उतरना चाहिए। इसके अलावा पुलिस का आमजन व समाज के प्रति अच्छा बर्ताव रहे, इसका ध्यान रखना चाहिये।

00 मैनेजमेंट गुरु बने, परिवार, स्वास्थ्य व आर्थिक प्रबंधन के सिखाए गुर

अधिकारीयो कर्मचारियों को संबोधित करते हुए आईजी डांगी ने कहा कि आप अपने परिवार में पति पत्नी व बच्चो से नियमित रूप से बातचीत करें। बातचीत की निरंतरता से आपको उनकी समस्याओं की जानकारी होगी और आप समय पर उसका समाधान कर सकेंगे। जिससे परिवार में सब तनावमुक्त रहेंगे। आईजी ने कहा कि वर्तमान समय कि महँगाई व परिस्थितियों को देखते हुए वितीय नियंत्रण व प्रबंधन बहुत जरूरी हैं, रणनीति बना कर की गई वितीय प्रबंधन से परिवार के साथ ही बच्चो व खुद के भविष्य को सुरक्षित व उज्ज्वल रख सकते हैं। नियमित रूप से समय निकालकर विभिन्न विषयों की पढ़ाई करनी चाहिये, नई नई चीजों को सीखना चाहिए। श्री डांगी ने कहा कि “knowledge is the power” ज्ञान की पूछ होती हैं, confidence की कमी knowledge की कमी से होती हैं, knowledge बढ़ने से confidence भी बढ़ता है।श्री डांगी ने कहा कि फिजिकल फिटनेस बहुत मायने रखती हैं। दुनिया का उपभोग करने के लिए शरीर ही साधन हैं और पुलिस की कठिन सेवा में स्वस्थ और चुस्त दुरुस्त रहना अत्यंत आवश्यक है। इसलिए स्वास्थ्य का ख्याल रखें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *