पटवारियों के हड़ताल पर लगा “एस्मा”, काम पर नहीं लौटे तो जा सकती है नौकरी, आदेश जारी

रायपुर। पटवारियों के हड़ताल पर सरकार ने हंटर चलाते हुए एस्मा लगा दिया है। कल ही मुख्यमंत्री में पटवारियों के हड़ताल से आम लोगों को हो रही परेशानियों पर नाराजगी व्यक्त की थी। एस्मा लगाने के बाद पटवारी अपने काम पर नहीं लौटे तो उनकी नौकरी जा सकती है।
पटवारियों की हड़ताल पर राज्य सरकार ने एस्मा के तहत एक्शन लेने का निर्णय लिया है। आमजनों को हो रही पटवारियों की हड़ताल के बाद मुख्यमंत्री ने नाराजगी दिखाई थी इसके बाद विभाग ने एक्शन लेते हुआ एस्मा लगा दिया है। इसको लेकर आदेश भी जारी कर दिया गया है। आपको बता दें छत्तीसगढ़ में 24 दिनों से पटवारी काम बंद कर हड़ताल कर रहे है। अब पटवारियों के खिलाफ राज्य सरकार का कड़ा रुख सामने आया है। राज्य सरकार ने हड़ताल के खिलाफ एस्मा लगाया है। दूसरी ओर पटवारियों की एक बैठक में बुधवार को निर्णय लिया गया है कि जब तक मांगे पूरी नहीं होती हड़ताल जारी रहेगी।
राज्य सरकार ने छत्तीसगढ़ अत्यावश्यक सेवा संधारण तथा विच्छिन्नता निवारण अधिनियम, 1979 एक 10 1979) धारा 4 की उप-धारा (1) एवं (2) द्वारा प्रदत्त शक्तियों को प्रयोग में लाते हुए राज्य सरकार एतद्द्वारा अनुसूची के खंड (सात) विभागाध्यक्षा तथा उनके अधीनस्थ कार्यालयों की सेवाओं मे विनिर्दिष्ट विभाग के पटवारियों द्वारा कार्य करने से इंकार किये जाने का प्रतिषेध करती है। यह आदेश जारी होने के दिनांक से आगामी 03 माह के लिए प्रभावी रहेगा। सरकार ने अपने आदेश कहा है कि जल्द ही शिक्षा सत्र शुरू होने वाली और छात्रों जाति, आमदनी और निवास प्रमाण पत्रों की जरूरत पड़ेगी। इसके आलावा सीमांकन, बटांकन, नामांतरण और फौती उठाने जैसे महत्वपूर्ण कर प्रभावित हो रहे है। अब एस्मा लगाने के बाद भी पटवारी अपने काम पर नहीं लौटेंगे तो उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। आपको बता दें कि कल ही मुख्यमंत्री ने हड़ताल पर नाराजगी जतायी थी। उसी वक्त ये साफ हो गया था कि आज से कार्रवाई शुरू हो सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *